विधानसभा चुनावः पहले दिन नहीं हुआ कोई नामांकन, 17 पर्चे बिके

0
208
फोटो इंटरनेट से लिया गया।

मथुरा। उप्र विधानसभा चुनाव की 14 जनवरी शुक्रवार से रणभेरी बज गई। प्रथम चरण की चुनाव प्रक्रिया शुक्रवार से आरंभ हो गई। 17 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र प्राप्त किए। इसमें अलग-अलग विधानसभा के प्रत्याशी शामिल हैं। जबकि किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया।

भारत निर्वाचन आयोग ने 8 जनवरी को देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा की थी। जिसके तहत उत्तर प्रदेश में 7 चरण में चुनाव संपन्न होने हैं। प्रथम चरण में 10 फरवरी को मतदान होना है। इसके लिए 14 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो गई। मथुरा जनपद में भी नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई। जिसके तहत शुक्रवार को मथुरा में 17 नामांकन पत्र विभिन्न प्रत्याशियों द्वारा प्राप्त किए गए। जिसमें विधानसभा मथुरा-वृंदावन से 3 नामांकन पत्र, विधानसभा गोवर्धन से 2 नामांकन पत्र, विधानसभा छाता से 5 नामांकन पत्र, विधानसभा मांट से 4 नामांकन पत्र तथा विधान सभा बल्देव (सुरक्षित) से 3 उम्मीदवारों के द्वारा नामांकन पत्र प्राप्त किए गए हैं। जबकि किसी भी प्रत्याशी ने शुक्रवार को नामांकन दाखिल नहीं किया। 21 जनवरी तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 24 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 27 जनवरी को नामांकन वापसी प्रक्रिया होगी। प्रथम चरण के तहत 10 फरवरी को मतदान होना है। इस बार प्रत्याशी सिर्फ दो प्रस्तावकों के साथ ही नामांकन कक्ष में जाकर नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि नामांकन को लेकर आज जनपद में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सभी विधानसभाओं के लिए आयोग की मंशा के अनुरूप प्रत्याशियों के नामांकन सुनिश्चित कराये जा रहे हैं। रिटर्निंग अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये गये हैं कि नामांकन प्रक्रिया में प्रत्येक अधिकारी द्वारा आयोग की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए समस्त नामांकन प्रक्रिया सुनिश्चित कराई जाए। आज 17 नामांकन पत्र विभिन्न प्रत्याशियों के द्वारा प्राप्त किए गए हैं। आज की प्रक्रिया में किसी भी प्रत्याशी द्वारा नामांकन नहीं कराया गया है।