जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव ने किया नारी निकेतन का निरीक्षण

0
615
राजकीय महिला शरणालय का निरीक्षण करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव सोनिका वर्मा सहित अन्य।

मथुरा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव सोनिका वर्मा द्वारा सोमवार को राजकीय महिला शरणालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कोविड-19 से बचाव के उपायों का जायजा लिया गया। कोई संवासिनी कोरोना पॉजीटिव है अथवा नहीं, इसकी जानकारी की गई। साथ ही कोविड-19 से बचने के लिए प्रतिदिन सैनिटाइज कराने के निर्देश दिए गए। खानपान एवं सुरक्षा व्यवस्था की जांच की गई।

सचिव सोनिका वर्मा के निरीक्षण के दौरान नारी निकेतन की अधीक्षिका रितु श्रीवास्तव ने उन्हें बताया कि उनके द्वारा 9 अगस्त को ही अधीक्षिका के पद पर कार्यभार ग्रहण किया गया है। बताया कि 16 अगस्त सोमवार तक नारी निकेतन में कुल 15 संवासिनियां निवासरत हैं। जिनमें से मथुरा की 8, एटा की 2, अलीगढ़ की 2, फिरोजाबाद की 1 एवं कासगंज की 2 संवासिनियां हैं। वर्तमान में कोई भी संवासिनी अथवा कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव नहीं है। 11 अगस्त को सभी संवासिनियों की कोरोना जांच हुई थी, जिनमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। अधीक्षिका एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी को संस्था में प्रतिदिन सैनिटाइज कराने के निर्देश दिए गए।

निरीक्षण दौरान रसोईया रामा देवी द्वारा दोपहर का भोजन तैयार किया जा रहा था। पूछने पर बताया गया कि आज प्रातः संवासिनियों को नाश्ते में आलू के पराठे व चाय दिए गए। दोपहर के भोजन में अरहर की दाल, चावल, भिंडी की सब्जी और रोटी दी जाएगी। 3 महिला पुलिसकर्मी/होमगार्ड संस्था की सुरक्षा में तैनात पाए गए। सुरक्षा हेतु 4 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जो कि चालू अवस्था में है। संवासिनियों के मनोरंजन हेतु एक एलईडी टीवी लगा पाया गया, जो कि निरीक्षण दौरान बंद था। सभी संवासिनियां ड्रेस में पाई गई।

सोनिका वर्मा ने निर्देश दिए कि संस्था में निरूद्ध संवासिनियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। मास्क व सैनिटाइजर का उपयोग व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। संस्था की साफ-सफाई उचित प्रकार से नियमित की जाए। उपस्थित संवासिनियों को उनके विधिक अधिकारों से अवगत कराते हुए उनकी समस्याओं को सुना गया व उनके निस्तारण हेतु अधीक्षिका को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।