झाड़ी हनुमान मंदिर का वार्षिकोत्सव अभिषेक के साथ हुआ आरंभ, 13 से भागवत कथा होगी शुरू

0
1032
मंदिर प्रांगण में भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करते रंगीन फव्वारे।

मथुरा। नौहझील स्थित श्री झाड़ी हनुमान मंदिर का 30वां वार्षिकोत्सव शनिवार से आरंभ हो गया। इस दौरान हनुमानजी का अभिषेक, कलश यात्रा एवं सुंदर कांड का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों भक्तों द्वारा प्रतिभाग किया गया। 13 जून रविवार से भागवत कथा का शुभारंभ हो जाएगा।

हनुमानजी का अभिषेक करते हुए महंत महामंडलेश्वर रामरतन दास महाराज।

नौहझील-शेरगढ़ मार्ग स्थित प्रसिद्ध श्री झाड़ी हनुमान मंदिर के 9दिवसीय 30वें वार्षिकोत्सव का शुभारंभ शनिवार को हनुमानजी के अभिषेक के साथ हुआ। मंदिर के महंत महामंडलेश्वर रामरतन दास महाराज, कथावाचक आचार्य जुगल किशोर महाराज सहित दर्जनों भक्तों ने दूध, शहद, गंगाजल, दही आदि से अभिषेक किया। इसके बाद सुदामाकुटी वृंदावन के रामकल्याण दास महाराज सहित 11 सदस्यीय संतों की टोली ने संगीतमय धुनों के मध्य सुंदर कांड का पाठ किया। इससे पूर्व मंदिर प्रांगण में ही भक्तों द्वारा कलश यात्रा भी निकाली गई। जिसमें नन्हे मुन्ने बच्चों ने भी जोश के साथ प्रतिभाग किया।

13 जून रविवार को मंदिर प्रांगण में भागवत कथा आरंभ हो जाएगी। कथा का वाचन आचार्य जुगल किशोर शास्त्री द्वारा सायं 3 से 6 बजे तक किया जाएगा। जो कि अनवरत रूप से 19 जून तक चलेगी। 16 जून को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, 17 जून को गोवर्धन पूजा एवं 18 को रूकमणि विवाह का विशेष उत्सव के रूप में आयोजन होगा। 20 जून को गंगा दशहरा पर कार्यक्रम समापन के अवसर पर यज्ञ की पूर्णाहुति एवं प्रसादी वितरण का आयोजन होगा।

रंग बिरंगी आकर्षक विद्युत झालरों से सजा हुआ झाड़ी हनुमान मंदिर।

वार्षिकोत्सव के लिए मंदिर को आकर्षक एवं भव्य रूप से सजाया गया है। मंदिर में रंग बिरंगी विद्युत झालरें लगाई गई हैं। हनुमान मंदिर को फूलों से आकर्षक रूप दिया गया है। मंदिर में लगे रंगीन फव्वारे भक्तों को आकर्षित कर रहे हैं। मंदिर में हनुमानजी के दर्शन करने के लिए आने वाले भक्तों का तांता लगा हुआ है।

महंत राम रतनदास महाराज ने बताया कि कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए इस बार न तो मेला का आयोजन किया गया है और न ही इसे वृहद रूप दिया जा रहा है। उन्होंने समस्त भक्तों से वार्षिकोत्सव में आकर पुण्य लाभ कमाने की अपील करते हुए कहा है कि सभी भक्त मंदिर में आने के दौरान कोविड नियमों का पालन करें।