ठेकेदार बदलने के साथ ही जंग का अखाड़ा बना टोल प्लाजा, 60 हजार की लूट का मुकदमा दर्ज

0
797

 

मथुरा। राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित महुअन टोल प्लाजा का ठेकेदार बदलने के साथ ही खूनी जंग का अखाड़ा बन गया है। टोल टैक्स को लेकर क्षेत्रीय नागरिकों एवं टोल कर्मियों में जमकर लाठी डंडे एवं मारपीट हो रही है। जिसमें करीब आधा दर्जन लोग घायल हो चुके हैं। ग्रामीणों के खिलाफ 60 हजार रूपए की लूट का मुकदमा दर्ज हो चुका है। जिससे क्षेत्र में तनाव का माहौल नजर आ रहा है। किसी भी बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

थाना फरह अंतर्गत महुअन गांव पर स्थित टोल प्लाजा का 31 जुलाई 2021 तक का ठेका किसी अन्य कंपनी पर था। अब यह ठेका 1 अगस्त से स्थानीय क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि के नजदीकियों द्वारा ले लिया गया है। बताया जाता है कि 31 जुलाई से पूर्व में स्थानीय एवं आसपास के गांवों के लोग बिना टोल टैक्स दिए ही यहां से निकलते थे। आरोप है जब से स्थानीय युवकों द्वारा यहां का ठेका लिया गया है तब से क्षेत्रीय ग्रामीणों को भी बिना टोल टैक्स दिए नहीं निकलने दिया जा रहा है। गत रात्रि में महुअन गांव निवासी योगेश पहलवान से भी टोल प्लाजा कर्मियों का इसी बात को लेकर झगड़ा हुआ था। योगेश पहलवान से टोल से निकलने के लिए टोल टैक्स मांगा गया था जबकि वह बिलकुल नजदीकी गांव महुअन के रहने वाले हैं। आरोप है कि टोल कर्मियों द्वारा रात्रि में उनसे काफी अभद्रता की गई। जिसके बाद ही गुरूवार को योगेश पहलवान अपने साथियों को लेकर टोल प्लाजा पहुंचे थे। जहां फिर से जमकर मारपीट हुई और लाठी डंडे चले।

इस मामले में थाना फरह में 60 हजार रूपए की लूट का मुकदमा टोल प्रबंधक की ओर से कराया गया है। वहीं स्थानीय लोगों की मानें तो टोल पर आए दिन स्थानीय लोगों एवं अन्य राहगीरों के साथ अभद्रता और मारपीट की जा रही है। बताते हैं कि टोल कर्मियों ने एक अन्य जनप्रतिनिधि के भतीजे को भी टोल टैक्स न देने पर जमकर पीटा। पीड़ित युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इन घटनाओं की वजह से क्षेत्र में तनाव का माहौन बना हुआ है। आसपास के गांवों के लोगों में जबरन टोल टैक्स वसूलने को लेकर रोष फैल गया है। इस रोष के कारण किसी बड़ी घटना अथवा संघर्ष से इंकार नहीं किया जा सकता है।