पायलट से गलती से दबा प्लेन हाईजैक बटन, देश में जारी हुआ हाई अलर्ट

0
813

चंडीगढ़। एयर एशिया की नई दिल्ली-श्रीनगर फ्लाइट एयरबस 320 सुबह रविवार 6ः30 बजे दिल्ली से रवाना हुई। कुछ ही देर बाद उसके इंजन में खराबी आ गई। विमान उड़ा रही पायलट कैप्टन किरन सांगवान फ्लाइट को वापस दिल्ली ले जाना चाह रही थी। फ्लाइट चंडीगढ़ के आसपास थी। इस बीच पायलट ने गलती से एक हाईजैक वाला इमरजेंसी वाला कोड लगा दिया। यह कोड पूरे 7 मिनट तक लगा रहा।
चंडीगढ़ एयरफोर्स के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने इस कोड को ट्रेस कर लिया और नई दिल्ली हेडक्वार्टर को सूचना दी।। हाईजैक का कोड देख देशभर की एयरफोर्स एक्टिव हो गई। हालांकि, जब एटीसी ने पायलट से संपर्क किया तो उसने माना कि घबराहट में उससे गलती से उससे हाईजैक वाला कोड लग गया। सात मिनट के बाद इमरजेंसी लैंडिंग का कोड लगाया। पायलट ने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एटीसी से फ्लाइट को डायवर्ट कर दिल्ली में ही लैंड करवाने की मांग की। लेकिन वहां के एटीसी ने उसे दिल्ली में लैंड करने की परमिशन नहीं दी। लिहाजा, सुबह 7ः40 फ्लाइट की चंडीगढ़ में इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। चंडीगढ़ एयरफोर्स 12 विंग बेस के एओसी-इन-सी एयर कमाडोर एस श्रीनिवासन ने बताया कि फ्लाइट के हाईजैक का कोड लगने की वजह से 12 विंग के सभी अधिकारी एक्टिव हो गए। उन्होंने बताया कि इस तरह की गलती बहुत रेयर होती है, क्योंकि इस तरह का कोड चलने पर देशभर की एयरफोर्स एक्टिव हो जाती है। विमान जिस भी एयरपोर्ट के नजदीक होता है, उसे वहीं पर लैंड कराना होता है। गलती से दबे कोड की वजह से देशभर की एयरफोर्स और सेना हरकत में आ गई। मामले की शिकायत एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन को शिकायत भेज दी। पायलट हरियाणा की रहने वाली है।

एयरलाइंस ने बताया तकनीकी खराबी
वहीं, दूसरी तरफ एयर एशिया ने पूरे मामले को दबाने की कोशिश की। कहा कि विमान के दो इंजन में से एक इंजन में गड़बड़ी आ गई थी, जिसकी वजह से चंडीगढ़ में इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। एयर एशिया की नई दिल्ली-श्रीनगर फ्लाइट एयरबस 320 में 173 यात्री सवार थे। स्टेशन हेड नितिन ने बताया कि सभी यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत नहीं आने दी गई।