सपा व्यापार सभा ने की कोरोना से मृत व्यक्ति के मृत्यु प्रमाण पत्र में कोविड-19 लिखने की मांग

0
376
समाजवादी व्यापार सभा के जिलाध्यक्ष गुलशन गुप्ता

मथुरा। कोविड-19 महामारी के चलते मृत लोगों के मृत्यु प्रमाण पत्र में मौत का कारण कोरोना संक्रमण नहीं लिखा जा रहा है। इससे मृत व्यक्ति के परिजनों को बीमा सहित अन्य मुआवजे और कई कानूनी पहलुओं में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए समाजवादी व्यापार सभा के जिलाध्यक्ष ने योगी सरकार से कोरोना संक्रमण से जीवन गंवाने वाले व्यक्तियों के मृत्यु प्रमाण पत्र में मौत का कारण कोरोना संक्रमण लिखे जाने की मांग की है।

समाजवादी व्यापार सभा के जिलाध्यक्ष गुलशन गुप्ता ने योगी सरकार से मांग करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी से पूरा देश विशेषकर उत्तर प्रदेश दहशत में है। प्रदेश में बेड एवं ऑक्सीजन के अभाव में लोगों की मृत्यु और गंगा में तैरती लाशों के भयावह मंजर शायद ही कोई भुला सकेगा। लगभग हर व्यापारी परिवार इस बार कोविड की दूसरी लहर से संक्रमित हुआ है। ऐसे में हर शहर, जिले एवं ग्रामीण क्षेत्र से लगातार शिकायतें मिल रही है कि जिनकी मृत्यु कोरोना बीमारी से हुई है, उनका अस्पताल के डिस्चार्ज प्रमाण पत्र में मौत का कारण कोविड-19 न लिख कर बीमारी लिखा जा रहा है।

नगर निगम एवं स्थानीय पंचायत से जारी होने वाले प्रमाण पत्र में भी मौत का कारण कोविड-19 नहीं दिखाया जा रहा है। ताकि मौत का आंकड़ा कम दिखाया जा सके। जबकि मृतक का अंतिम संस्कार कोरोना प्रोटोकोल के अनुरूप ही हुआ है। इसकी वजह से मृतक के परिजनों को बीमा व संभावित मुआवजे में बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई कानूनी पहलू भी इस गलत प्रमाण पत्र की वजह से प्रभावित हो रहे हैं। समाजवादी व्यापार सभा लगातार सरकार से हर मृतक व्यापारी के परिवार के लिए 10 लाख मुआवजे की मांग कर रही है। ऐसे में प्रमाण पत्र में मृत्यु का कारण कोविड-19 अंकित न होने की वजह से उनके परिजन कोरोना से मरने वालों को मिलने वाली सुविधा से वंचित रह जाएंगे। योगी सरकार से आग्रह करते हुए कहा है कि तत्काल सभी जिलाधिकारियों को कोविड-19 से होनी वाली मौत के प्रमाणपत्र में मृत्यु का कारण कोविड -19 अंकित कराना सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया जाए।