निरीक्षकों का फेरबदल बना चर्चा का विषय, जिस पर होनी थी कार्यवाही, उसे मिला ईनाम

0
860

मथुरा। कानून व्यवस्था सुधारने के लिए जनपद में देर रात थाना प्रभारियों के किए गए फेरबदल को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। जिसमें थाना नौहझील क्षेत्र में लूट एवं चोरी सहित अन्य बढ़ते अपराधों और भाजपा नेता की शिकायतों को नजर अंदाज कर थानाध्यक्ष नौहझील पर गाज गिराने की जगह उन्हें महत्वपूर्ण थाने की कमान दे दी गई है। यह जनपद में चर्चा का विषय बना हुआ है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मथुरा द्वारा चौकी प्रभारियों के तबादले के बाद देर रात्रि 10 निरीक्षकों के भी स्थानांतरण किए गए थे। जिसमें थाना रिफाइनरी निरीक्षक सुरेशचंद को पुलिस लाइन, थाना यमुना पार प्रभारी नरेंद्र सिंह को थानाध्यक्ष बलदेव, थानाध्यक्ष बलदेव जसबीर सिंह को पुलिस लाइन, प्रभारी चुनाव सेल राकेश कुमार सिंह को थाना प्रभारी यमुनापार, थानाध्यक्ष मगोर्रा अजय कुमार सिंह को पुलिस लाइन, पुलिस लाइन से मुनेशचंद्र कठेरिया को मगोर्रा थाना प्रभारी, एसएसपी पीआरओ अवधेश प्रताप सिंह को फरह थाना प्रभारी, फरह थाना प्रभारी रमेश प्रसाद भारद्वाज को पुलिस लाइन, स्वाट टीम प्रभारी सदुवन राम गौतम को थानाध्यक्ष नौहझील और नौहझील थाना प्रभारी लोकेश भाटी को थानाध्यक्ष रिफाइनरी बनाया गया है।

देर रात की गई यह स्थानांतरण सूची पुलिस महकमे के साथ-साथ आम जनता एवं सत्ताधारी पार्टियों में भी चर्चा का विषय बनी हुई है। बताया जाता है कि थानाध्यक्ष नौहझील लोकेश भाटी के कार्यकाल के दौरान 10/11 मई की रात्रि को प्रसिद्ध झाड़ी हनुमान मंदिर पर बदमाशों द्वारा आधा दर्जन साधुओं को नशीला पदार्थ खिलाकर लाखों का माल समेट कर ले गए थे। थाना प्रभारी इस घटना का खुलासा करने में सफल नहीं हो सके। हनुमान मंदिर पर हुई घटना की शिकायत आरएसएस, भाजपा एवं हिंदूवादी संगठनों के तमाम नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने एसएसपी से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों से की थी।

थाना प्रभारी इस घटना का खुलासा भी नहीं कर सके थे कि घटना के दूसरे दिन ही हनुमान मंदिर से एक श्रद्धालु की बाइक चोरी हो गई। इसके बाद तीसरे दिन ही कस्बे के प्रमुख पथवारी मंदिर पर भी चोरों द्वारा वारदात को अंजाम दिया गया। जिसकी रिपोर्ट दर्ज करने की जगह थाना पुलिस ने मंदिर के महंत को चोरी की गई नगदी अपने पास से देकर मामले को रफा दफा करा दिया। इसके बाद कस्बा बाजना के एक व्यापारी के शटर को तोड़कर बदमाश लाखों रूपए के सरसों को चोरी कर ले गए। पुलिस इस घटना को भी नहीं खोल सकी।

इसी दौरान 28/29 की रात्रि में कस्बा नौहझील के प्रमुख व्यापारी मनोज अग्रवाल के घर पर बदमाशों ने धावा बोलकर 3 लाख से अधिक की नगदी और करीब 2 लाख रूपए के जेवरात हथियारों के बल पर लूट लिए। लूट की घटना की जानकारी मिलने पर एसएसपी मथुरा डाॅ. गौरव ग्रोवर मौके पर पहुंचे। जहां व्यापारियों ने थाना प्रभारी की कार्यशैली की खुलकर शिकायत की। इसके बाद पीड़ित व्यापारी के यहां उप्र व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन रविकांत गर्ग, भाजपा जिलाध्यक्ष मधु शर्मा भी पहुंचे और उनसे घटना की जानकारी ली। इनसे भी व्यापारियों एवं अग्रवाल समाज ने थाना प्रभारी की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए निलंबित करने की मांग की। दोनों नेताओं द्वारा व्यापारियों को आश्वस्त किया गया कि घटना का सही खुलासा कराते हुए दोषियों के खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी।

इसी दौरान बाजना के एक अन्य रेडीमेड शोरूम व्यापारी लखमीचंद वाष्र्णेय ने भाजपा जिलाध्यक्ष मधु शर्मा के साथ एसएसपी मथुरा से मुलाकात कर शिकायत करते हुए थाना प्रभारी लोकेश भाटी पर आरोप लगाया था कि उसके शोरूम से एसओ द्वारा करीब 2.50 लाख रूपए की साड़ियां सहित अन्य कीमती कपड़े लिए थे और करीब 50 हजार रूपए किसान आंदोलन में खर्च कराए थे। इसका भुगतान मांगने पर थाना प्रभारी लोकेश भाटी द्वारा उसे 2 बार हवालात में डाल दिया गया था। साथ ही उसके पैतृक गांव मुड़लियां में हुए झगड़े के मामले में फर्जी रूप से फंसाने और जेल भेजने की धमकी दी। इसमें भी एसएसपी द्वारा जांच कर उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया था। इस मामले की शिकायत भी उप्र व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रविकांत गर्ग द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को दी गई थी।

नौहझील थाना क्षेत्र में किसी भी घटना का खुलासा न होने और वरिष्ठ भाजपा नेताओं की नाराजगी के बाद भी थाना प्रभारी लोकेश भाटी के खिलाफ कार्यवाही करने की जगह थाना रिफाइनरी जैसे महत्वपूर्ण थाने का चार्ज दिया जाना किसी के गले नहीं उतर रहा है। इसे लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं।

नौहझील पुलिस का कारनामाः व्यापारी के पैसे मांगने पर हवालात में ठूंसा, एसएसपी ने दिए जांच के आदेश