वेटरिनरी में अब रोजाना एक हजार सैंपल की जांच संभव, नई मशीनें स्थापित

0
717

मथुरा। वेटरिनरी कॉलेज मथुरा में स्थापित कोविड-19 जांच लैब की अब क्षमता बढ़ गई है। अब यहां प्रतिदिन एक हजार सैंपलों की जांच आसानी से हो सकती है। क्षमता बढ़ाने के लिए लैब में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की विधायक निधि से प्राप्त नई मशीनें स्थापित की गई हैं।

वेटरिनरी कालेज में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की विधायक निधि से लगाई गई दो नई मशीनों का लोकार्पण जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल द्वारा किया गया। जिलाधिकारी श्री चहल ने बताया कि शासन ने सभी लैब की जांच की प्रगति की समीक्षा की व उनकी रैंकिंग की जानकारी ली। इस रैंकिंग में वेटरनरी विश्वविद्यालय की इस लैब को प्रदेश में छठवां स्थान प्राप्त हुआ है। यहां जो सैंपल स्वास्थ्य विभाग मथुरा की ओर से प्राप्त होते हैं। वह शाम को मिलते हैं। अगले दिन शाम को उनकी जांच रिपोर्ट सीएमओ को रिसीव करा दी जाती है।

लोकार्पण के मौके पर लैब की प्रभारी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग की डॉ. रश्मि सिंह ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि पिछले साल स्थापना के बाद से अब तक इस लैब ने लगभग सवा लाख सैंपल की जांच कर ली है। अब दोनों मशीनों से प्रतिदिन 1000 से 1200 सैंपल की जांच संभव हो सकेगी। वैसे अभी तक इस लैब का लक्ष्य 320 सैंपल प्रतिदिन जांच का है। इसकी जगह पर 650 सेंपल जांच की जा रही है।

लोकार्पण मौके पर वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति, एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर, सीएमओ डॉ. रचना गुप्ता, सीडीओ डॉ. नितिन गौड सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।