पुलिस की पिटाई से मृत सफाईकर्मी के पक्ष में उतरा रालोद, 50 लाख मुआवजे की मांग

0
614
पुलिस की पिटाई मृत सफाईकर्मी के पक्ष में प्रशासनिक अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए रालोद के जिलाध्यक्ष बाबूलाल प्रमुख, कुंवर नरेंद्र सिंह सहित अन्य पदाधिकारीगण।

मथुरा। राष्ट्रीय लोकदल द्वारा राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा गया। इसमें विभिन्न समस्याओं को लेकर प्रदेश सरकार से समाधान की मांग की गई है। साथ ही आगरा में कथित रूप से पुलिस की पिटाई से मृत वाल्मीकि युवक प्रकरण में पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही करने की भी मांग की गई।

शनिवार को रालोद के जिलाध्यक्ष बाबूलाल प्रमुख के नेतृत्व में एक ज्ञापन राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया गया। जिलाध्यक्ष बाबूलाल प्रमुख ने बताया कि आगरा के जगदीशपुरा थाना के अंतर्गत माल खाने में हुई चोरी के आरोप में सफाईकर्मी अरुण वाल्मीकि को गिरफ्तार किया गया। थाने में पूछताछ के बहाने उसकी बेरहमी से पिटाई की गई। इसके चलते अरुण वाल्मीकि की मृत्यु हो गई। पुलिस द्वारा उसकी जानबूझकर हत्या की गई, क्योंकि वह सारे राज खोलने वाला था। थाने से हुई चोरी में शामिल पुलिसकर्मियों के नाम बताने वाला था। इसी वजह से पुलिस कस्टडी में उसकी निर्मम हत्या कर दी गई। यह दलित और वंचित समाज के साथ घोर अन्याय प्रदेश सरकार और सरकार के इशारों पर पुलिस द्वारा किया जा रहा है। राष्ट्रीय लोकदल इसकी घोर निंदा और भर्त्सना करता है। साथ ही मांग करता है कि इस हत्या में सम्मिलित पुलिसकर्मियों के विरुद्ध 302 का मुकदमा कायम कर अविलंब गिरफ्तार किया जाए। पीड़ित परिजनों को जान-माल की सुरक्षा प्रदान की जाए। परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी और मुआवजे के तौर पर 50 लाख रूपए दिए जाए।

प्रदेश उपाध्यक्ष कुंवर नरेंद्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने एक न्याय यात्रा दलित व वंचित समाज को न्याय दिलाने के लिए सहारनपुर से लेकर आगरा तक की थी। इसके बावजूद दलित और वंचित समाज के साथ में इस सरकार में लगातार दुर्व्यवहार किया जा रहा है। इस समाज के साथ अत्याचार बढ़ते ही चले जा रहे हैं। सरकार स्वास्थ्य के प्रति भी लापरवाह दिखाई दे रही है। जनपद में डेंगू और वायरल फीवर कोरोना से भी अधिक भयंकर रूप ले चुका है, लेकिन सरकार आंख बंद करके बैठी है। किसी भी अस्पताल में बेड खाली नहीं है। इस ओर सरकार को ध्यान देना चाहिए और आवश्यक कदम उठाने चाहिए। कहा कि एक स्थानीय युवक रूकेश वाल्मीकि की सीवर में दम घुटने के कारण मौत हो गई थी। उस परिवार को भी अभी तक न्याय नहीं मिल सका है। ज्ञापन के माध्यम से परिवार को एक सरकारी नौकरी और मुआवजा राशि दिलाने की भी मांग की गई है।

इस दौरान राष्ट्रीय लोकदल के सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव गौरव मलिक, छात्र लोकदल ब्रज प्रांत के अध्यक्ष विश्वेंद्र चौधरी, हरवीर सिंह नाहरवार, वरुण वाल्मीकि, नरेंद्र सिंह, सौरव बंग, रविंद्र नरवार, युवा जिलाध्यक्ष उमेश चौधरी, धीरज चौधरी, अशोक वाल्मीकि, अज्जू पहलवान, क्रस्टोपर वाल्मीकि, जॉनी, अमित वाल्मीकि, करण वाल्मीकि, सुनील वाल्मीकि आदि उपस्थित थे।