ब्रजवासियों को मिल सकती है ‘जनकपुर धाम एक्सप्रेस’ की सौगात

0
286

मथुरा। उत्तर मध्य रेलवे द्वारा ब्रजवासियों को आगामी दिनों में कई नई ट्रेनों की सौगात मिल सकती है। जिसमें मथुरा से लेकर बिहार के सीतामढ़ी तक जनकपुर धाम एक्सप्रेस की संचालन जल्द ही हो सकता है। जिसमें श्रद्धालुओं को मथुरा से लेकर चित्रकूट और सीतामढ़ी तक के दर्शन होंगे।

उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज की क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (जेडआरयूसीसी) की बैठक प्रयागराज में सम्पन्न हुई। बैठक में मथुरा से जेडआरयूसीसी सदस्य देबू लाल शाह ने उपस्थित होकर सहभागिता की। उन्होंने उच्च अधिकारियों के समक्ष अपने अनुभवों के आधार पर विभिन्न प्रस्ताव रखे। ब्रज में रेलवे से संबंधित सर्वांगीण विकास के साथ नई रेल सेवाएं चलाने की मांग समेत मथुरा जंक्शन सहित कुछ स्टेशनों पर रेलगाड़ियों के ठहराव को लेकर भी महत्वपूर्ण प्रस्ताव दिए।

श्री शाह ने अपने प्रस्ताव में कहा कि जिस प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा ’रामायण’ एक्सप्रेस चलाई जा रही है। ठीक उसी तर्ज पर भगवान श्रीकृष्ण, भगवान राम, माता सीता और माता राधारानी के दर्शनों हेतु पूरे देश सहित ब्रज क्षेत्र निवासियों के हित में मथुरा से अयोध्या होते हुए बिहार के सीतामढ़ी तक ‘जनकपुर धाम एक्सप्रेस’ के नाम से प्रतिदिन नई ट्रेन चलाई जाए।

उक्त प्रस्ताव के साथ ही सियालदाह, अजमेर एवं जोधपुर हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस को प्रतिदिन इटावा से फतेहाबाद होते हुए आगरा कैंट, मथुरा जंक्शन, गोवर्धन और अलवर के रास्ते चलाए जाने, मथुरा जंक्शन के द्वितीय प्रवेश एवं निकास द्वार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट की तर्ज पर विकसित कराने, मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या 8, 9 और 10 पर पार्सल की लोडिंग-अनलोडिंग सुविधा हेतु संपर्क मार्ग बनाने, रेलवे कर्मचारियों एवं अधिकारियों के हित में छठ व्रत को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव भी रखे।

महाप्रबंधक ने निर्देश देते हुए सभी प्रस्तावों पर संज्ञान लेकर रेलवे बोर्ड को भेजने का आश्वासन दिया। उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय जोन की 9वीं क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की प्रथम बैठक में आगरा एवं झांसी मण्डलों के जेडआरयूसीसी सदस्यों के अलावा उप महाप्रबंधक मनु प्रकाश दुबे, प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एमएन ओझा, उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक कृष्णा तिवारी के साथ अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित रहे।