आधुनिक खेती अपनाने से बढेगा किसानों का मुनाफाः डीएम

0
466
उप कृषि निदेशक परिसर में आयोजित विराट किसान मेला का फीता काटकर शुभारंभ करते हुए डीएम नवनीत सिंह चहल सहित अन्य।

मथुरा। किसानों को फसलों के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित किया जा रहा 4 दिवसीय विराट किसान मेला सोमवार से शुरू हो गया। मेला में किसानों को विभिन्न प्रकार के उर्वरकों, आधुनिक बीज सहित खेती करने के आधुनिक तरीकों से अवगत कराया जाएगा। ताकि वह उन उपायों का प्रयोग कर कम मेहनत और कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकें।

उप कृषि निदेशक परिसर में आयोजित विराट किसान मेला का दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ करते हुए जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि आज किसानों को आधुनिक खेती अपनाने की आवश्यकता है। कहा कि मथुरा के किसान जागरूक हैं और अपनी बातों को खुलकर रखते हैं। प्रशासन का भी सदैव यह प्रयास रहा है कि वह किसानों की समस्याओं का यथाशीघ्र निस्तारण करे।

श्री चहल ने कहा कि इस मेले से किसानों को विभिन्न प्रकार के उर्वरकों एवं आधुनिक बीज के साथ-साथ नये तरीके से खेती करने के भी जानकारी प्राप्त होगी। कहा कि मत्स्य पालन करके किसान अपनी आमदनी को बढ़ा सकता है। उन्होंने मशरूम की खेती पर भी जोर देते हुए कहा कि इससे भी अच्छी इनकम की जा सकती है।

उप कृषि निदेशक परिसर में आयोजित विराट किसान मेला में जानकारी प्राप्त करते हुए किसान।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना, किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है, जिसमें कृषि विभाग एवं अन्य संबंधित विभाग पूरा सहयोग प्रदान कर रहे हैं। कहा कि किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। किसान उन सभी योजनाओं का लाभ उठाएं।

तत्पश्चात् जिलाधिकारी श्री चहल ने मेले में लगी सभी स्टॉल्स का अवलोकन किया। कार्यक्रम में उप कृषि निदेशक अश्विनी कुमार, वैज्ञानिक डॉ. एसके मिश्रा, सहायक निदेशक मत्स्य महेश चौहान, बेसिक शिक्षाधिकारी के साथ अनेक अधिकारी तथा किसान भाई उपस्थित थे।